Tuesday, February 17, 2015

एक सुखद पहल

प्रत्येक मनुष्य के जीवन में कुछ पल ऐसे आते हैं जब उसे कुछ अधूरापन सा लगता है। ऐसा ही मेरे साथ भी हुआ। मुझे भी लगता था कि विवाह पूर्व एम. ए. के पश्चात् मैने कुछ नही किया। अपनी किताबें याद आती थीं। उनको पढ़ने का मन होता था कभी सन्गीत का कोर्स याद आता था तो कभी हिन्दी और कभी संस्कृत की पुस्तकों को याद करती थी। फिर से कुछ करने की तीव्र इच्छा उत्पन्न होती रहती थी । बड़ा बेटा इन्जीनियरिंग के लिये भिलाई  चला गया। उसके जाने के बाद छोटे बेटे से मै ये सब बातें करती थी। उसको महसूस होता था कि मेरा आगे कुछ करने का बहुत मन है। उसने मेरे मन को समझ कर लगातार कोशिश शुरु कर दी।  तभी से हम दोनों सोचने लगे।  फिर  पी एच डी करने का  निर्णय लिया। छोटे बेटे ने  दिल्ली से जर्नलिज्म किया इसलिए उसका साथ लगातार बना रहा। पी एच  डी  से पहले एम फिल्‌ करनी थी।  मालूम हुआ कि एम फिल् के लिये एम. ए. आवश्यक है और आगरा यूनिवर्सिटी में यह दो साल पहले का होना जरूरी था। पह्ले तो मन में निराशा हुई परन्तु फिर मन को तैयार कर लिया और एम. ए. करने का निश्चय कर लिया ।  इस इरादे ने जीवन को  एक गति देकर सुखद अनुभूति से भर दिया। इतना अवश्य है कि बहुत समय के बाद किसी कार्य को फिर से शुरू करने के लिये एक साथ आवश्यक होता है वह मेरे बेटों ने दिया। प्रारम्भ में पति और छोटे बेटे के सहयोग से एम का सफ़र  शुरू हुआ. आगे चलकर छोटे बेटे का साथ निरंतर मिला और समय-समय पर बड़े बेटे का भी साथ मिला। उसने भी अनेक अवसर पर मेरा  साथ दिया।
 एम फिल में मेरे  लघु शोध –प्रबन्ध  का विषय था 'अपने अपने अजनबी’ में यथार्थ बोध। यह अज्ञेय जी का सुप्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक उपन्यास है। इस विषय का चयन करने की प्रेरणा मुझे अज्ञेयजी की कहानी रोज’ को पढ़ कर प्राप्त हुई।जो मेरे इग्नू के कोर्स में थी। इसमें एक स्त्री की संवेदना इतनी सार्थकता से व्यक्त हुई है मानो लेखक स्त्री की एक - एक गतिविधि को अपने समक्ष होते देख रहा है। स्त्री की भावनाओं से जुड कर पाठक की भावनाओं में एकात्मकता स्थापित हो जाती है अतः अज्ञेय जी की लेखन शैली से प्रभावित होकर मैने उनके उपन्यास अपने अपने अजनबी का चयन किया। उपन्यास इतनी संवेदनाओं को समेटे हुए है कि मैने उसे अनेक बार पढ़ा।एम. ए. और फिर एम फिल करने से पढाई से फिर से जुड्ने का अवसर मिला और फिर इस एक रास्ते पर चलने से अनेक रास्ते खुल गये।विवाह के तीस वर्ष बाद फिर से पढना चुनौती से कम नही लग रहा था। पेन चलाना भी भूल गई थी। बहुत साहस करके अपने इरादे को मन मेँ मजबूती देती हुई एम. ए. के सफ़र पर चल दी और फिर एम. ए. करने में सफलता मिल गई। इसके बाद एम फिल्‌  रेग्युलर करनी थी। मन में घबराहट होने लगी कि और विद्यार्थियों के साथ किस तरह पढूगी?अध्यापक का सामना कैसे करूगीपर बडी सरलता से सब होता गया। 
एम. ए. से पूर्व करीब तीन वर्ष पह्ले एक स्कूटी ख़रीदी। इतने सालों में घर से अकेले निकलना भूल गई थी। कुछ दिनों स्कूटी चलाने का अभ्यास किया। सर्व प्रथम जिस दिन स्कूटी से अकेले जाकर आधा किलोमीटर   दूर  दुकान से एक पेन खरीद कर लाई। उस दिन मेरी खुशी का ठिकाना नही था। इसके बाद दूसरी बार पाँच छः किलोमीटर का रास्ता तय करके अपना एक काम और किया ।खुली सड़क पर स्कूटी चलाते हुए मन  एकदम  उन्मुक्त होकर स्वतंत्रता महसूस कर रहा था। वही दिन याद आ रहे थे जो विवाह से पूर्व साईकिल से एम. ए. के लिये जाने की स्वतंत्रता लिए हुए थे। उस दिन आगरा कुछ अलग लगा। एक बँधा सा सीमित सा जीवन नई राह पर चल पड़ा। स्कूटी सीखने से एम. ए. और एम फिल् करने में बहुत सहायता मिली।

 इस नये सफर से आज की दुनिया से पुनजुड़ सकी। प्रत्येक कार्य चाहे वह बैंक का हो ,या पोस्ट ऑफ़िस का हो,या फोटो स्टेट की दुकान हो,प्रत्येक स्थान पर जाने का साहस होने लगा।प्रत्येक कार्य करने के लिये आत्मविश्वास आ गया।हर क्षेत्र में ज्ञान के नये अवसर मिले। मेरा यह सपना दोनों बेटों के सहयोग से पूरा हो सका, जिसमें थोड़ा सहयोग पति का भी रहा। अपने पर इतना तो विश्वास करना चाहती हूँ कि मै इस यात्रा को उत्तरोत्तर जारी रख सकूंगी। 

2 comments:

  1. अपने परिचय का इससे अच्छा आगाज़ नही हो सकता था। कहीं कहीं गद्य में पद्य का मज़ा भी मिला। यह सुखद पहल एक लम्बी यात्रा का उपक्रम बनेगी यह आशा ही नही विश्वास भी है। :)

    ReplyDelete
  2. Tumne apne jeevan ki raah bade sahas ke sath chuni hai,hu,mai bhi tumse prabhavit hokar tumhari raah pur chal padi hoon

    ReplyDelete